Website Kaise Banaye? वेबसाइट से पैसे कमाए

Website Kaise Banaye? वेबसाइट से पैसे कमाए


आजके इस पोस्ट में हम सिखने वाले है की Website kaise banaye? यदि आप इंटरनेट इस्तेमाल करते हो और चाहते हो वेबसाइट बनके ऑनलाइन इंटरनेट से पैसा Earn करोगे, तो आजके इस पोस्ट को फॉलो करके आपने खुदके एक फ्री वेबसाइट बनाके उस वेबसाइट से ऑनलाइन पैसा कामा सकते हो. आजके डेट में वेबसाइट बनाना जादा मुस्किल काम नहीं है और वेबसाइट बनाने में पैसा भी नहीं लगता, बिलकुल फ्री में आप एक अच्छा website बना सकते हो.

आपमें से बहुत सी लोगो के मान में सवाल हो सकता है की वेबसाइट बनाने का फायदा क्या होगा? तो देखिये वेबसाइट बनाने में आपको फायदा ही फायदा है अगर आप सही से काम करते हो तो. जैसे की अगर आपको किसी चीज़ के ऊपर अच्छा ज्ञान है और आप आपने ज्ञान दुसरे के साथ शेयर करना चाहते हो तो वेबसाइट के मदद से आप आपने ज्ञान दुसरे लोगो के साथ बहुत आसानी से शेयर कर सकते हो. Website बनाने का और एक फायदा ये है की आप वेबसाइट पर आपना ज्ञान शेयर करके अच्छा खासा पैसा भी कामा सकते हो.

website-kaise-banaye

Google पर एक फ्री Website कैसे बनाये?


Website बनाने के लिए बहुत सरे platform है लेकिन सभी platform उतना अच्छा नहीं होता है और इस्तेमाल करना भी आसन नहीं होता है, जैसे की Wordpress आजके डेट में एक best blog website making platform है लेकिन इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको थोड़ा बहुत coding ज्ञान होना जरुरी है साथ ही इसमें पैसा भी खर्च होता है Hosting खरीदने के लिये.

तो यदि आपके पास Hosting खरीदने का पैसा नहीं है और आप को Coding का भी ज्ञान नहीं है तो आप Blogger का इस्तेमाल करके एक फ्री blog website बनवा सकते हो. Blogger एक फ्री blogging platform है और यह बिलकुल फ्री है, इसमें आपको hosting बगेर खरीद ने की जरुरी नहीं है, साथ ही अगर आपको coding भी खास ज्ञान नहीं है तो भी आप blogger पर वेबसाइट बना सकोगे.

Blogger पर Website कैसे बनाये?


जैसे की हमने बताया की blogger बिलकुल फ्री एक platform है तो इसमें आप फ्री में वेबसाइट बनवा सकते हो, काफी लोगो को लगता है की blogger अच्छा नहीं है wordpress अच्छा है तो यह गलत है, यदि आपको blogger vs wordpress के बिच में अंतर जानना है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हो. तो आब चलिए जानते है blogger पर एक फ्री वेबसाइट कैसे बनाते है.

स्टेप 1. सबसे पहले आप निचे दिया हुआ लिंक पर क्लिक करे और blogger.com पर visit करे. उसके बाद CREATE YOUR BLOG पर क्लिक करे.


website-kaise-banaye

स्टेप 2. ऊपर CREATE YOUR BLOG पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Login का पेज आयेगा, आपके पास अगर कोई भी Gmail ID है तो उसी gmail के email id और password को डालकर लॉग इन करे.

website-kaise-banate-hai

स्टेप 3. Gmail id और Password से login करने के बाद आपके सामने निचे की तरह पेज आयेगा. Display Name बॉक्स में आप एक नाम type करे, जिस नाम से वेबसाइट बनानी है वो नाम type करे. उसके बाद Continue to Blogger पर क्लिक करे.

website-kaise-banaye

स्टेप 4. ऊपर सब कुछ सही से करने के बाद आब निचे की तरह पेज खुलेगा इसमें आपको "CREATE NEW BLOG" पर क्लिक करना होगा.
website-kaise-banaye

स्टेप 5. यह option सबसे जरुरी है इसी बॉक्स में आपको आपना website नाम और address type करना होगा.
  • Title के बॉक्स में आप आपना वेबसाइट का नाम लिखे.
  • Address के बॉक्स में आपका वेबसाइट का address नाम लिखे. मतलब जिस नाम से आप वेबसाइट बनाना चाहते है वो नाम लिखे, जैसे की हमारा ये वेबसाइट है myhinditricks तो हमको यही लिखा है उसी तरह आप भी लिखे.
  • Create blog पर क्लिक करे और आपना website बनाये.

website-kaise-banaye

नोट: आपका पहला ऑनलाइन website बान चूका है, आपने blog बनाते समय address बॉक्स में जो वेबसाइट नाम लिखा था उसके साथ blogspot.com ऐड करके किसी भी browser में जेक सर्च करे आपको आपना वेबसाइट देखने को मिलेगा. जैसे की ऊपर आप देह सकते हो हमने parvez-web-test नाम दिया है तो हमारा वेबसाइट ओपन होगा parvez-web-test-blogspot.com इससे आप भी इसको type करके चेक करे.

Website पर थीम इनस्टॉल कैसे करे?


आभी आभी अपने आपना पहला website बना लिया है, लेकिन उसमे आभी बहुत काम करना बाकि है जैसे की आपको एक अच्छा थीम इनस्टॉल करना होगा, वेबसाइट में पोस्ट लिखना होगा, गूगल में वेबसाइट को submit करना होगा और भी बहुत कुछ जो आप धीरे धीरे सिख जाओगे.

स्टेप 1.  तो आभी हम सीखेंगे वेबसाइट में थीम कैसे इनस्टॉल करते है, तो इसके लिए सबसे पहले आपको blogger.com पर जेक gmail और password से login करना होगा तो आपको आपने वेबसाइट के dashboard देखने को मिलेगा उसमे से निचे आपको THEME का option मिलेगा आप उस पर क्लिक करे.

website-par-template-install-kaise-kare

स्टेप 2. Theme पर क्लिक करते ही आपको right साइड में बहुत सरे फ्री थीम मिलेगा जो थीम आपको अच्छा लगता है उस पर क्लिक करे उसके बाद निचे से Apply बटन पर क्लिक करके वेबसाइट में थीम इनस्टॉल करे.

blogger-par-theme-install-kaise-kare
Previous Post Next Post