Your Facebook Security Is In Danger! ye naye features denge suraksha ki garantee



फेसबुक पर आपके ढ़ेरों ऐसे दोस्त होतें हैं जिन्हें शायद ही आप निजी रूप से भी जानते हो। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फेसबुक अकाउंट की सुरक्षा और उसकी प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखें।आज
फेसबुक पर आपके ढ़ेरों ऐसे दोस्त होतें हैं जिन्हें शायद ही आप निजी रूप से भी जानते हो। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फेसबुक अकाउंट की सुरक्षा और उसकी प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखें। चलिए आज आपको आपके फेसबुक अकाउंट को साफ, सुरक्षित और प्राइवेसी मेंटेन करने के टिप्स बताते हैं:
1. अपने अकाउंट को सुरक्षित रखें
आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट और इमेल का पासवर्ड बहुत स्ट्रांग बनाना चाहिए क्योंकि आपकी डिजीटल जिंदगी के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है और जब आप अपने फेसबुक अकाउंट से अन्य एप्स या किसी और साइट पर विजिट करते हैं तो अनजाने ही बहुत सी निजी जानकारियां उन साइट्स तक पहुंचा देते हैं। पासवर्ड को मैनेज करना थोड़ा मुश्किल होता है खासकर कि जब आपने बहुत ही स्ट्रांग बनाया हो तो ऐसे में आप फेसबुक के लॉगिन अप्रूवल फीचर का लाभ उठा सकते हैं। यह अकाउंट की सेटिंग में सिक्योरिटी के अंदर मिल जाएगा। जब आप इसे इनेबल कर लेंगे तो आपसे कन्फर्मेंशन के लिए पूछा जाएगा और उसके लिए आपके फोन पर एक स्पेशल नंबर भेजा जाएगा, जिसे आपको एंटर करना होगा और इस स्पेशल नंबर को आप जब किसी नइ डिवाइस से फेसबुक लॉगिन करें तब डाल सकते है।यह सेटिंग ऐसी है कि इसे करने के बाद आप बेफ्रिक हो सकते हैं क्योंकि जब भी कोइ आपके अकाउंट को एक्सेस करने की कोशिश करेगा वह नहीं कर सकेगा फिर चाहे उसके पास आपका वह स्पेशल नंबर और फोन ही क्यों न हो।
2. अपनी प्राइवेसी सेटिंग को रिव्यू करें
फेसबुक प्राइवेसी मेंटेन करने के लिए कुछ शॉर्टकट दिए गए हैं। एंड्रायड डिवाइसेज में आप शॉर्टकट मेन्यु के द्वारा पा सकते हैं। इसके लिए तीन हॉरिजोन्टल बार दिखाइ देंगे।
Key शॉर्टकट है "Who can see my stuff ?" इसमें आप यह सेटिंग कर सकते हैं कि कौन आपकी पोस्ट, पिक्चर्स और स्टेट्स को देख सकता है। वैसे आप फ्रेंड्स और पब्लिक के द्वारा भी यह सेटिंग कर सकते हैं लेकिन अगर आपको कुछ खास लोगों जैसे- सहकर्मियों या दादा-दादी या कोइ भी शख्स जिसे आप नहीं चाहते कि वह आपकी पोस्ट देखें उसका नाम इसमें डाल सकते हैं। आप अपने अकाउंट सेटिंग्स में "Timeline and Tagging" को पीसी या एक मोबाइल से चेक कर सकते है। आप नहीं चाहते कि लोग आपको टैग करें अपनी पोस्ट में तो इसके लिए भी सेटिंग कर सकते हैं।
3. किसी को अनफ्रेंड करें
बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो लंबे समय तक आपके दोस्त नहीं बने रह सकते तो आप उन्हें अनफ्रेंड कर सकते हैं। इसके अलावा आप "college friends" या "family" में जाकर कस्टम लिस्ट क्रिएट कर सकते हैं।जो लोग आपको पसंद करते हैं ऐसा करने उनके लिए बेहतर होगा और आप खुद को भी ऐसे खतरनाक और घटिया लोगों के खतरे से बचा सकते है जो आपको भविष्य में परेशान कर सकते है। आप अपने पीसी से "More" से अगले ऑप्शन "Friends" में जाकर जोकि आपकी न्यूज फीड के बाएं ओर उपलब्ध होगा, यह सेटिंग कर सकते है। मोबाइल से सेटिंग करना सीमित हो जाता है।
4. एप्स 
मान लीजिए कुछ सालों पहले किसी दोस्त ने कोइ गेमिंग एप खेलने के लिए आपको इंवाइट भेजा। आपने थोड़ी देर कोशिश करी और खेला और बस उसे बीच में छोड़कर आगे बढ़ गए, लेकिन इतना करने पर ही वह एप आपका डाटा एक्सेस कर लेता है। पीसी पर प्राइवेसी चेकअप टूल आपके एप्स को ऑटोमेटिकली रिव्यू करता है और अगर आपको मोबाइल में यह सेटिंग करनी है तो अकाउंट सेटिंग्स में ‘एप्स’ पर जाए। सिक्योरिटी चेकअप टूल से आप अपने को उन डिवाइसेज के द्वारा फेसबुक से पूरी तरह लॉगआउट कर लेते है जिनका कभी-कभार ही आप इस्तेमाल करते है। आप अलर्ट भी इनेबल कर सकते है ताकि अगर कोइ कहीं से आपके अकाउंट को लॉगिन करने की कोशिश करें तो आपको पता चल जाए।
5. अपने डाटा पर कंट्रोल करें
अगर आप अपने न्यूज फीड पर कुछ पोस्ट्स को पहले और कुछ को बाद में देखना चाहते है तो फेसबुक का "News Feeds Preferences” फीचर ट्राइ कर सकते है। ब्राउजर और एंड्रायड एप्स के दाएं ओर टॉप पर सेटिंग मिल जाएगी। यहां पर आप उन दोस्तों का चयन कर सकते हैं जिनकी पोस्ट पहले देखना चाहते है और किसी की पोस्ट बिल्कुल नहीं देखना चाहते तो उसे छिपा भी सकते है। अगर आप डाटा की खपत से परेशान है तो आप अपने न्यूज फीड में ऑटोमेटिकली प्ले होने वाले वीडियोज को बंद कर सकते है। एंड्रायड डिवाइस पर ऐसा करने के लिए ‘एप सेटिंग’ में ‘ऑटोप्ले’ पर जाए।6. भविष्य के लिए सेटिंग करें
दो बातों का कुछ पता नहीं एक जिंदगी और दूसरी मौत, लेकिन फेसबुक पर आप इनके लिए भी सेटिंग कर सकते हैं। मान लीजिए किसी कारणवश आप खुद अपना अकाउंट एक्सेस नहीं कर पा रहे तो ऐसे में ‘ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट’ फीचर की सहायता से आप उन लोगों को अपना अकाउंट एक्सेस करने की इजाजत दे देंगे जो ऐसी स्थिति आने पर आपकी मदद कर सके। आप "Legacy Contact" फीचर के द्वारा अपने इस दुनिया से जाने के बाद किसी को अपना फेसबुक अकाउंट का वारिस बना सकते है और अपना अंतिम स्टेट्स जिंदगी के उन अंतिम क्षणों में अपडेट करने के लिए बता सकते है। ये लोग आपकी तरफ से पोस्ट या मैसेज नहीं कर सकते लेकिन आपकी ओर से जवाब जरूर दे सकते है। जैसे- किसी नइ फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करना।

Previous Post Next Post