Android Phone se delete data ko recover kaise kre



स्मार्टफोन की मैमोरी को बढ़ाने के लिए हम बहुत सी फाइल डिलीट कर देते हैं, लेकिन परेशानी तब खड़ी होती है जब इनके साथ कोई काम की फाइल या डाटा डिलीट हो जाएं। इसलिए आज आपको बताते हैं -
स्मार्टफोन की मैमोरी को बढ़ाने के लिए हम बहुत सी फाइल डिलीट कर देते हैं, लेकिन परेशानी तब खड़ी होती है जब इनके साथ कोई काम की फाइल या डाटा डिलीट हो जाएं। ऐसे होने पर पछताने के सिवा कुछ नहीं रहता, लेकिन जनाब! यह समय है टेक्नोलॉजी का, तो ऐसे में पछताने से कुछ नहीं होगा। हर बात का तोड़ है टेक्नोलॉजी के पास। आज हम आपको बता रहे हैं कि एंड्रायड फोन से डिलीट हुए डाटा को आप वापस कैसे पा सकते हैं:
1.अगर एंड्रायड फोन का डिलीट डाटा वापस लाना है तो सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में कुछ एप्स इंस्टॉल करने होंगे। आप इसके लिए इजी यूज मोबी सेवर या एंड्रायड डाटा रिकवरी एप डाउनलोड कर सकते हैं। यह फ्री में ट्रायल के लिए उपलब्ध है। स्मार्टफोन का डाटा रिकवरी करने के लिए आपको फोन को रूट करना होगा।
2.अब अपने पीसी से कनेक्ट करके डाटा रिकवरी एप को कंप्यूटर में इंस्टॉल कर लें। फिर स्मार्टफोन को पीसी से कनेक्ट करने के लिए बोला जाएगा। पीसी से कनेक्ट करने के लिए आप यूएसबी केबल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आपको अपने स्मार्टफोन का फुल एक्सेस देना होगा।
3.इसके बाद स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर अबाउट फोन को सेलेक्ट करें। यहीं आपको एक बिल्ड नंबर का ऑप्शन उपलब्ध होगा। इस विकल्प पर क्लिक तब तक क्लिक करके रखें जबतक यह आपको ‘डेवलपर्स ऑन’ का आप्शन न दिखा दें।
4.फिर सेटिंग विकल्प में जाए, यहां आपको डेवलपर्स का आप्शन मिलेगा। इस डेवलपर्स आप्शन में जाकर फोन में डीबगिंग को ऑन करें।
5.अब जैसे ही मोबिल कनेक्ट होगा यह आपके एक्सेस से रिलेटेड कुछ मैसेज दिखाएगा, इस मैसेज को ओके कर दें।
6.जैसे ही आपका मोबाइल एप के साथ कनेक्ट हो जाता है, तब आपसे प्रश्न पूछा जाएगा कि कौन-कौन से डॉक्यूमेंट को आप रिकवर करना चाहते हैं। आप जिन डॉक्यूमेंट को रिकवर करना चाहते हैं उन्हें सेलेक्ट कर लें, जैसे ही सेलेक्ट करके क्लिक करेंगे एप्लीकेशन अपना वर्क स्टार्ट कर देगी।
7.एप्लीकेशन शुरू होने का मतलब है कि आपके स्मार्टफोन का रिकवरी प्रोसेस स्टार्ट हो गया है। इस प्रोसेस में एक या उससे अधिक घंटा भी लग सकता है। जब तक प्रोसेस चलें तब तक अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करके रखें। अगर गलती से भी डिस्कनेक्ट किया तो रिकवरी प्रक्रिया बंद हो जाएगी।
ध्यान रहें कि यह एप्लीकेशन इस बात की गारंटी नहीं देता कि आपके स्मार्टफोन का सारा डाटा रिकवर हो ही जाएगा, लेकिन फिर भी खोजे गए परिणाम काफी पॉजिटिव रहे हैं।

Previous Post Next Post