aapke nambar se koi aapke ghar ka pata na laga len, isaliye truecaller se aise karen apana nambar delete



ट्रूकॉलर लैंडलाइन नंबर का भी पता बता सकता है।अगर किसी को आपका लैंडलाइन नंबर पता है, तो वो आपके घर का पता लगा सकता है। ऐसे में ट्रूकॉलर से अपना मोबइल नंबर डिलीट करना आपके लिए जरूरी

ट्रूकॉलर एक ऐसा लोकप्रिय एप है, जो आपको उन सभी कॉल्स के बारे में बताता है, जो आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं है यानि यह आपको किसी भी अनजान नंबर के फोन कॉल की डिटेल मुहैया कराता है। यदि आपने कभी इस एप का इस्तेमाल नहीं किया तो भी संभव है कि आपका नाम और नंबर ट्रूकॉलर के डाटबेस में मौजूद हो। असल में ऐसा होने के पीछे कारण यह है कि हो सकता है किसी और शख्स ने आपका नाम और नंबर अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव किया हो और वह इस एप का उपयोग करता हो,ऐसे में इस एप को सभी जानकरियों को एक्सेस करने की इजाजत मिल जाएगी।
कम ही लोगों को पता है कि ट्रूकॉलर लैंडलाइन नंबर का भी पता बता सकता है।अगर किसी को आपका लैंडलाइन नंबर पता है, तो वो आपका रजिस्टर्ड पता किसी भी पब्लिक फोनबुक से निकाल सकता है या फिर आपके नंबर के द्वारा गूगल से भी आपका पता लगाया जा सकता है। इन्हीं सब जोखिमों के चलते आप ट्रूकॉलर से अपना नंबर डिलीट कर सकते है।
ध्यान दें जब तक आप इस एप का इस्तेमाल कर रहे हैं तब तक अपना नंबर इसके डाटाबेस से नहीं हटा सकते, लेकिन अगर ट्रूकॉलर के डाटाबेस से अपना नंबर हटाना है तो इस एप को अपने स्मार्टफोन से डिटएक्टिवेट करना होगा। अगर आप सिर्फ अपना नंबर हटाकर दूसरों के नंबर देखना चाहते हैं तो ऐसा नहीं हो सकेगा।
ट्रूकॉलर अकाउंट को बंद करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें
एंड्रायड फोन के लिएसबसे पहले एप को ओपन करे>अब टॉप पर बाएं ओर बने पीपुल आइकन पर क्लिक करें> सेटिंग्स> अबाउट> अब डिएक्टिवेट अकाउंट कर दें।
आइफोन के लिएसबसे पहले एप ओपन करें> टॉप पर दाएं ओर बने गियर आइकन पर टैप करें> अबाउट ट्रूकॉलर> बॉटम या नीचे की ओर जाए> अब ट्रूकॉलर को डिएक्टिवेट कर दें।
ट्रूकॉलर अकाउंट को बंद करने के बाद ऐसे करें अपना नंबर डिलीट:
1.Truecaller के unlist page पर जाए।
2.सही देश कोड के साथ अपना नंबर डालें जैसे- +911140404040 या +919999999999.
3.unlist page करने के लिए किसी कारण पर टिक मार्क करें या फिर अगर आप चाहें तो other फॉर्म में जाकर डिलीट करने का कोई और कारण बता सकते है।
4.अब वैरिफिकेशन कैप्चा को इसमें डालें
5.फिर अनलिस्ट पर क्लिक कर दें।
ट्रूकॉलर का दावा है कि वह अनलिस्ट रिक्वेस्ट मिलने के 24 घंटे के अंदर नंबर्स को हटा देता है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि आपका नंबर हमेशा के लिए इस सर्विस से डिलीट हो जाएगा। इसलिए पुख्ता तौर पर पता लगाने के लिए कि आपका नंबर हमेशा के लिए हट गया है या नहीं आप ट्रूकॉलर प्रयोग करने वाले किसी पहचान के शख्स से जांच करवाते रहें कि आपकी कॉन्टैक्ट डिटेल दिख रही है या नहीं। अगर नहीं दिख रही तो समझ लीजिए आपका नंबर सफलतापूर्वक ट्रूकॉलर से डिलीट हो गया और अगर फिर भी दिख रहा है तो दोबारा अपने नंबर को हटाने की मांग कर सकते है।

Previous Post Next Post